Monday, December 6, 2010

7- nine point programme kya hai.

वर्तमान में व्यक्ति,परिवार,क़स्बा,जिला,राज्य ,देश ,प्रथ्वी के स्तर पर एसा कोई प्रोग्राम,सिस्टम नही है,जो सभी समस्याओ का समाधान सूझा सके,सभी को संगठित कर सके और बड़े लक्ष्य को पाने की दिशा में एक निरंतर प्रक्रिया शुरू कर सके ,जो सभी देशो को मिलकर एक देश की कल्पना रखता हो,भ्रस्टाचार मिटाने की निश्चित प्रोग्राम रखता हो,और सभी लेवल की समस्याओ का समाधान या उसको खोजने की निरंतर प्रक्रिया रखता हो। इसी खाली जगह पर चिंतन करने पर ९ पॉइंट प्रोग्राम सामने आया। जिसमे समस्त समस्याओ के समाधान को खोजने और पाने की प्रक्रिया का विकास किया गया है,साथ ही कुछ बड़े ऑब्जेक्टिव को प्राप्त करने की चरण बद्ध योजना भी प्रस्तुत की गई है,जेसे - टोटल ट्रांसपरेंट सिस्टम -पार्ट १(भ्रस्टाचार विमुक्त व्यवस्था) पार्ट २--कन्वर्सन ऑफ़ पेरेलल डेमोक्रेसi इनटूरियल डेमोक्रेसी। पार्ट ३-- मिशन यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ साउथ एशिया । पार्ट ४-- मीशन यूनैतेद स्टेट्स ऑफ़ अर्थ .......

द्रस्ती व दिशा -- एक विश्व सरकार बहुत सारी देशीय राज्य सरकारों के साथ , एक समाज मानवता धर्म के साथ ,ज्ञान ,विकास के केन्द्र में । पूंजी की भूमिका सहायक तोर तक सिर्फ़।आपसी प्रतिस्पर्धा व युद्ध में कमी और खुबसूरत प्रथ्वी का बचाव व विकास
९ पॉइंट प्रोग्राम ---------
चूँकि बुद्धि का विकास सिर्फ़ मानव में हुआ है, अतः प्रथ्वी के समस्त दायित्वों/कर्तव्यों के निर्वहन की जिम्मेदारी उसी पर है, इस निर्वहन कार्यक्रम को हम ९ भागो में रखते है।
पॉइंट १- स्वयम के प्रति-- व्यक्ति का निम्न क्षेत्रो में सतत जागरण व प्रयास जरुरी है। --
बेसिक्स १-वर्तमान व भविष्य की बीमारियो की पहचान व निपटारे की सतत व्यवस्था ।
बेसिक्स २-योग, प्राणायाम का सतत अभ्यास व नए एरिया से परिचय व खोज
बेसिक्स 3-हेल्थी फ़ूड व वातावरण अपनेको उपलब्ध करना ।
बेसिक्स ४- वह पर्याप्त सम्पन्नता तक आर्थिक तोर पर आत्मनिर्भर होने की व्यवस्था करेगा।
बेसिक्स ५-उक्त व्यवस्थाओ के लिए वह समय व मनी की व्यवस्थाओ का आकलन व व्यवस्था करेगा।
बेसिक्स ६- वह ख़ुद के आस्तित्व को जानने के लिए विपस्सना / tatv gyan से अपने आपको जोडेगा।

पॉइंट २- परिवार के प्रति-- वह उक्त ६ बेसिक्स पर अपने ऊपर निर्भर लोगो के लिए बीhव्यवस्था करेगा।

पॉइंट ३- अ- ashay,jaruratmand लोग, बुजुर्ग आदि के लिए भी ६ बेसिक्स की व्यवस्थाकरेगा।

बी- प्राणी समूहों के प्रति जरुरी व्यवस्थाi करेगा।

स - प्रक्रति व खुबसूरत प्रथ्वी के प्रति व्यवस्थाओ से अपने को जोडेगा।

पॉइंट ४- वह लोकल लेवल ( ward,क़स्बा, गाँव, शहर) पर अन्य साथीय के साथ मिलकर लक्ष्य तय करेगा व उन्हें पुरा करने के लिए सञ्चालन करेगा।

पॉइंट ५ - राज्य लेवल पर -- वह राज्य सरकारों के लेवल पर अपने साथियो के साथ लक्ष्य तय करेगा ,और उन्हें पुरा करने के लिए small या बड़ी यूनिट के रूप में सञ्चालन करेगा।

पॉइंट ६ - रास्ट्रीय लेवल पर - एक देश के लेवल पर हम क्या कब चाहते है ? के आधार पर लक्ष्य तय करेगा और उन्हें पुरा करने के लिए छोटी या बड़ी संगठित यूनिट के रूप में सञ्चालन करेगा।

पॉइंट ७ - अन्तर-रास्ट्रीय लेवल पर - इस लेवल पर हम क्या कब तक चाहते है, केआधारपर लक्ष्य तय करेंगे ,उन्हें पुरा करने के लिए ढांचा तैयार कर संगठित यूनिट के रूप में सञ्चालन करेंगे।

पॉइंट ८ - इसे लक्ष्य जो उक्त ७ पॉइंट में नही आ पाए है, उनको इस वर्ग मे शामिल किया जाएगा साथ ही इस मिशन के प्रबंध व प्रशाशन से सम्बंधित कार्य इस ऑब्जेक्टिव में शामिल होंगे।

पॉइंट ९ - सेल्फ फाइंडिंग प्रोसेस -- हम, स्वयम को खोजने हेतु . .विपस्सना
से अपने आपको जोड़ेगे। ... जिसमे प्रतिदिन आधा
घंटा गुजरने की आदत डालने से हम मानसिक संपन्न होने के साथ साथ चेतना के विभिन्न आयामों का
आनुभव प्राप्त कर सकेंगे। अगर बच्चो में हम तीसरे साल की शुरुआत से २१ साल तक प्रतिदिन आधा
घंटे विप्पसना करवा सके तो हम एक अलग कोम को जन्म दे सकेंगे

No comments:

Post a Comment